2023 वर्ल्ड कप Rohit Sharma का हो सकता है आखिरी, संन्यास के बाद हार्दिक नहीं बल्कि यह खिलाड़ी बनेगा भारतीय टीम का परमानेंट कप्तान

Rohit Sharma:- ICC इस साल के बड़े टूर्नामेंट करवाने पर विचार कर रहा है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप भी इसी में शामिल है, जिसकी मेजबानी भारत करेगा। वही इस साल भारत के लिए आईसीसी वनडे विश्व कप जीतने के आसार काफी नजर आ रहे हैं। वनडे वर्ल्ड कप के इस साल के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है, कि इस साल विश्व कप के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कप्तानी से संन्यास ले सकते हैं।

ऐसी स्थिति में आने वाले समय में वह कौन से खिलाड़ी होंगे, जो टीम इंडिया को आगे तक पहुंचाएंगे। इसी बात को लेकर फैंस में संदेह बरकरार है। लेकिन हाल में ही एक खिलाड़ी के दमदार प्रदर्शन से यह बात साबित हो गई है, कि रोहित शर्मा के कप्तानी पद से हटने के बाद यह खिलाड़ी उनकी जिम्मेदारी को बखूबी निभा सकता है।

बन सकते हैं शुभमन गिल टीम इंडिया के कप्तान

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम की कप्तानी से रोहित शर्मा संन्यास ले सकते हैं। ऐसी स्थिति में प्रश्न उठता है, कि आखिर उनके बाद यह पद कौन संभालेगा। तो इसी बात पर बीसीसीआई द्वारा एक ऐसे उम्मीदवार की तलाश पूरी कर ली गई है, जो रोहित की जगह उनका पद बखूबी संभाल सकते हैं। फैंस के मुताबिक टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी जा सकती है, क्योंकि वह लंबे समय से भारतीय टीम की T20 टीम में कप्तानी कर रहे हैं।

लेकिन हार्दिक पांड्या को दरकिनार करते हुए टीम की कप्तानी की बागडोर शुभमन गिल को सौंपी जा सकती है, क्योंकि शुभमन गिल ने अभी अपने हालिया प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है, कि वह भारतीय टीम को भविष्य में लीड करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो चुके हैं। इसके साथ-साथ शुभमन गिल के पास कप्तानी करने का विशेष अनुभव भी मौजूद है।

U – 9 में कर चुके उप कप्तानी

अगर शुभमन गिल के बारे में बात करें तो उनके पास उप कप्तानी करने का विशेष अनुभव है। शुभमन गिल U – 9 मेंस विश्व कप में उप कप्तानी का पद संभाल चुके हैं। इस टूर्नामेंट के दौरान टीम की तरफ से कप्तानी की बागडोर पृथ्वी शॉ के हाथों में थी, जबकि शुभमन गिल के हाथों में उप कप्तानी की बागडोर थी।

अगर ऐसी स्थिति में भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में विचार किया जाए, तो शुभमन गिल के हाथों में कप्तानी का कार्य भार सौंपा जा सकता है। हालांकि इसमें एक बड़ा अपवाद यह भी है, कि हार्दिक पांड्या को भी आराम चाहिए, क्योंकि अगर हार्दिक पांड्या खेलते हैं तो हार्दिक को कप्तानी और शुभमन गिल को उप कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

Read Also:-Team India : आयरलैंड के खिलाफ भारत की C टीम खेलेगी सीरीज , ऋतुराज करेंगे कप्तानी, 13 खिलाड़ियों को मिलेगा पदार्पण का मौका