केएल राहुल
केएल राहुल

केएल राहुल: T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अभी तक अपने शानदार खेल का प्रदर्शन दिखा रही है। पाकिस्तान के खिलाफ भी जहां टीम इंडिया को शानदार तरीके से जीत हासिल हुई थी तो वही नीदरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत को अपने नाम किया है। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को एक हार नसीब हुई है। T20 वर्ल्ड कप खेले गए अभी तक टीम इंडिया की तरफ से तीनों मौकों पर केएल राहुल इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं।

जो अभी तक बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब साबित हुए हैं। चोट के बाद से दोबारा मैदान पर लौटे केएल राहुल की फॉर्म उनका साथ नहीं दे रही है। वहीं अब लगातार खराब परफॉर्मेंस देने के बाद क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी भी उन पर सवाल उठाने लगे हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे में कौन से वो तीन खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया में जो केएल राहुल के विकल्प के तौर पर देखे जा सकते हैं और वर्ल्ड कप के बाद इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है।

Read More : IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने जीता दूसरा वनडे मुकाबला, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास

ईशान किशन

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाने वाले ईशान किशन टीम इंडिया के लिए एक अच्छी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। पावरप्ले के दौरान को तेजी से रन बनाने का काम करते हैं इतना ही नहीं रोहित शर्मा के साथ भी उनकी काफी अच्छी पार्टनरशिप दिखाई देती है। इसके अलावा ईशान किशन भी एक लेफ्ट हैंड बैट्समैन है। जो केएल राहुल की जगह टीम में आसानी से शामिल हो सकते हैं

आपको बता दें कि इशान किशन ने टीम इंडिया की अभी तक 19 T20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 30 से ज्यादा की औसत से 543 रन बनाए हैं इस दौरान उनके बल्ले से चार अर्धशतक भी देखे गए हैं और उनका बेहतरीन और शानदार अधिकतम इस 89 रनों का रहा है।

आपको बता दें कि अभी तक इस खिलाड़ी ने 75 मैच खेलते हुए 12 अर्धशतक की मदद से 1870 रन बनाने का काम किया है वह इस खिलाड़ी का सबसे बेहतरीन और हाईएस्ट स्कोर 99 रनों का है

शुभमन गिल

अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की इस शानदार प्रदर्शन करने वाले 23 साल के शुभमन गिल भी इस लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि इस खिलाड़ी ने भले ही टीम इंडिया के लिए अभी तक T20 में डेब्यू नहीं किया हो लेकिन वनडे में वह एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए नजर आ चुके हैं गिल तेज गेंदबाजी करते हैं और वनडे फॉर्मेट में शतक भी जड़ चुके हैं।

ऐसे में रोहित शर्मा के लिए गिल का साथ भी काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है इस खिलाड़ी के करियर की बात करें तो गिल ने भारत के लिए अभी तक 12 वनडे मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक निकले हैं इसके अलावा आईपीएल में भी गिल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इस खिलाड़ी ने 16 मुकाबले खेलते हुए 24.50 की औसत के साथ 483 रन बनाए थे जिसमें खिलाड़ी ने 4 अर्धशतक भी जुड़े थे।

दीपक हुड्डा

टीम के लिए टॉप ऑर्डर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले और साथ ही बेहतरीन स्पिनर की भूमिका निभाने वाले दीपक हुड्डा को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। दीपक ने हाल ही में टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू दर्ज कराया था हालांकि दीपक ने अभी तक भारत के लिए अलग-अलग क्रम में बल्लेबाजी की है और मिल लो बस में यह काफी ज्यादा किफायती गेंदबाजी भी करते हैं।

आपको बता दें कि इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के अभी तक 12 मैच खेले हैं जहां इन्होंने 293 रन बनाए हैं वह भारत के लिए शतक लगाने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं और इसी साल आयरलैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने शानदार तरीके से 104 रनों की पारी खेली थी और भारत को जीत दिलाने में सहयोग भी दिया था।

Read More : T20 World Cup: नीदरलैंड को बेहद हल्के में ले रहे रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव नहीं की प्रैक्टिस