चाह कर भी नहीं भुलाया जा सकता इन 5 Cricketers का योगदान
चाह कर भी नहीं भुलाया जा सकता इन 5 दिग्गज Cricketers का योगदान, महान खिलाड़ियो में से हैं एक

मौजूदा समय में दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाला खेल क्रिकेट है। खासकर भारत जैसे तय देश में तो लोगों के द्वारा क्रिकेट को सबसे अधिक पसंद किया जाता है। आज फिलहाल हम क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे दिग्गज Cricketers के बारे में बताएंगे, जिनके द्वारा क्रिकेट के इतिहास को ही बदल दिया गया।

यह खिलाड़ी अपने नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज करा पाए हैं, कि जब तक क्रिकेट का यह खेल रहेगा तब तक उन खिलाड़ियों के नामों को किसी के द्वारा नहीं भुलाया जा सकेगा। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का नाम ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शामिल है, जिनके द्वारा बल्लेबाजी का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है, जो बनाया ना जा सका हो। फिर चाहे बात शतक लगाने की की जा रही हो, या फिर वनडे मैच में सबसे पहले दोहरे शतक की। इन्हीं कारणों के चलते सचिन क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाते हैं।

सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के ऑलराउंडर खिलाड़ी सनथ जयसूर्या अपने बेहतरीन और शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं शुरुआत से ही इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को अपनी विपक्षी टीम पर अटैक करने के लिए जाना जाता है जयसूर्या ने वनडे क्रिकेट के नक्शे को ही बदल कर रख दिया है।

इस ऑलराउंडर खिलाड़ी के नाम 305 विकेट 25 शतक और 64 अर्धशतक दर्ज है। इसके साथ साथ इस खिलाड़ी को 45 बार मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया है।

रिकी पोंटिंग

क्रिकेट जगत के सबसे सफलतम कप्तानों में रिपोर्टिंग का नाम शामिल है इस खिलाड़ी द्वारा साल 2003 और साल 2007 में ऑस्ट्रेलियाई टीम में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया गया था।

इस खिलाड़ी के नाम 100 टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

मुथैया मुरलीधरन

क्रिकेट जगत में इस दिग्गज खिलाड़ी को भी इसके शानदार खेल प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। श्रीलंकाई टीम के लिए 133 टेस्ट मैचों में यह 800 विकेट लेने में कामयाब रहे। इसके साथ साथ वनडे में इनके नाम 534 विकेट दर्ज है।

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा का नाम क्रिकेट जगत के इकलौते ऐसे खिलाड़ियों में शामिल है। जिनके द्वारा टेस्ट में 400 रनों की बेहतरीन पारी खेली गई। उनका बनाया गया यह रिकॉर्ड उनकी बेहतरीन काबिलियत को दर्शाता है।

Read Also:-ऋषभ पंत और संजू सैमसन का टीम इंडिया से पत्ता साफ़ करेगा ये खिलाड़ी, घरेलू लीग में मचा रहा है धमाल