कप्तान बनते हैं Hardik Pandya ने इन 5 खिलाड़ियों को किया बाहर, Rohit के कार्यकाल में लंबे समय से थे टिके
कप्तान बनते हैं Hardik Pandya ने इन 5 खिलाड़ियों को किया बाहर, Rohit के कार्यकाल में लंबे समय से थे टिके

भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से होने वाली तीन मैचों की T20 सीरीज के लिए बाहर रखे गए हैं। उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान Hardik Pandya संभालेंगे, हार्दिक पांड्या ने कप्तान बनते ही ऐसे खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया है, जो हिटमैन की कप्तानी के दौरान हमेशा से ही टीम का हिस्सा रहै है।

कयास लगाया जा रहा है, कि अगर टीम इंडिया के नियमित T20 कप्तान हार्दिक पांड्या बनते हैं, तो इन खिलाड़ियों का करियर तो हमेशा के लिए ही खत्म हो जाएगा, दरअसल रोहित शर्मा की मौजूदा फार्म और फिटनेस को देखते हुए हार्दिक अटकले लगाई जा रहे हैं, कि टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या संभाल सकते हैं।

ऐसी सिचुएशन में हार्दिक के कप्तान बनते हैं भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों के ऊपर संकट के बादल मंडरा सकते हैं। या कहा जाए कि श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज की कमान मिलते ही कई दिग्गज खिलाड़ियों की छुट्टी की जा सकती है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे , जो हार्दिक पांड्या के कप्तानी संभालते ही टीम से बाहर किए जा सकते हैं।

मोहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमीं अधिकतर चोटिल होने के कारण क्रिकेट से दूर रहते हैं। लेकिन फिर भी उनका टीम इंडिया में चयन किया जाता है। अभी हाल ही में उन्हे बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन अचानक कंधे की चोट के कारण वह टीम से बाहर हो गए। उनके रिप्लेस पर जयदेव उनादकट टीम में शामिल किए गए, लेकिन जब हार्दिक पांड्या को श्रीलंका के खिलाफ कप्तान बनाया गया तो उनका टीम में चयन नहीं किया गया।

रोहित को मैच के लिए अपने साथ ही टीम में गेंदबाजों के संयोजन को रखना बहुत पसंद है, इसलिए अधिकतर रोहित शर्मा शमी को टीम में रखने का प्रयास करते हैं, वहीं दूसरी तरफ किसी भी गेंदबाज को हार्दिक चांस नहीं देना चाहते, जो चोट के चलते या अन्य किसी कारणों के सीरीज का हिस्सा ना बन सके। ऐसी सिचुएशन में अगर कप्तानी की बागडोर हार्दिक के हाथों में आती है, तो मोहम्मद शमी के रिप्लेस पर संकट खड़ा हो सकता है।

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी पिछले कुछ समय से बेहतरीन फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। कई मुकाबलों में टीम की हार का मुख्य कारण भी साबित हो रहे हैं। हालांकि इस खिलाड़ी को कप्तान द्वारा अधिक चांस मिले हैं, लेकिन फिर भी इनका पूरी तरह से फायदा उठाने में वह नाकाम साबित हो रहे हैं, ऐसी सिचुएशन में अब हार्दिक नहीं और अधिक मौके नहीं देना चाहेंगे

एशिया कप 2022 के बाद सही भुवनेश्वर गेंद में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है। T20 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में भी यह खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी से कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। जिसके चलते इस सीरीज के बाद से उन्हें टीम से अनदेखा किया जा रहा है, बांग्लादेश दौरे पर भी उन्हें अधिक मौके नहीं दिए गए।

रविचंद्रन अश्विन

ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 फॉर्मेट में अपनी वापसी करने में कामयाब रहे। इसके बाद न ही उनका बल्लेबाजी में कोई खास प्रदर्शन रहा और न ही गेंदबाजी में। वह 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 61 रन ही बना सके। जबकि 14 मैचों में गेंदबाजी कर 11 विकेट हासिल कर पाए।

हालांकि हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अश्विन ने भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण पारियां खेली, लेकिन पहले मैच में ही ने बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए, ऐसी सिचुएशन में अधिक समय तक उनका टीम में टिकना मुश्किल नजर आ रहा है।

दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या की अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने के बाद भी भारतीय टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक बहुत जल्द टीम से बाहर हो सकते हैं, इसके दो मुख्य कारण रहे। जी हां एक तो उनकी उम्र और दूसरा उनका प्रदर्शन, एक फिनिशर के तौर पर टीम में शामिल होने वाले कार्तिक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। कार्तिक के प्रदर्शन में अब तक स्थिरता नहीं आ सकी है। ऐसी सिचुएशन में टीम में उनका बने रहना मुश्किल दिखाई दे रहा है। वही 37 वर्ष तक की उम्र पार कर चुके कार्तिक पहुंच T20 क्रिकेट को जल्द ही अलविदा बोल सकते हैं ।उनके रिप्लेस के रूप में टीम में संजू सैमसन शामिल किए जा सकते हैं।

विराट कोहली

इस लिस्ट में सबसे अधिक चौंकाने वाला नाम विराट कोहली का है। हालांकि विराट T20 फार्म में वापसी कर चुके हैं, लेकिन अधिक समय तक उनका टीम में टिकना मुश्किल नजर आ रहा है। अभी तक विराट की फार्म में हमें एक कंटेंस्टेसी नहीं नजर आती। इसके अतिरिक्त T20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए हार्दिक पांड्या युवा खिलाड़ियों को चांस देना चाहेंगे।

ऐसी सिचुएशन में विराट जैसे सीनियर खिलाड़ियों का उस समय तक टीम में टिकना मुश्किल नजर आ रहा है। वही हार्दिक एक ऐसे खिलाड़ी के साथ भी तालमेल बैठा पाने में नाकाम रहेंगे, जो कि उनसे उम्र और अनुभव में काफी बड़ा है। इन्हीं कारणों के चलते हार्दिक के कप्तान बनते ही विराट का पत्ता कट सकता है।

Read Also:-सिर्फ ऋषभ पंत ही नहीं, ये दिग्‍गज क्रिकेटरो का भी हुआ है भयानक कार एक्‍सीडेंट, जिसमें एक की तो चली गयी जान