IPL 2023 Playoffs : हार के बाद भी कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है पंजाब किंग्स, जानिए समीकरण

By Sangeeta Tiwari On May 18th, 2023

IPL 2023 Playoffs : हार के बाद भी कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है पंजाब किंग्स, जानिए समीकरण

IPL 2023 Playoffs : आईपीएल 2023 का 64 वां मुकाबला पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया, जिसमें दिल्ली ने पंजाब को शिकस्त देते हुए 15 रनों से जीत हासिल कर ली है। इस जीत से दिल्ली कैपिटल्स को तो कुछ खास फायदा नहीं हुआ, लेकिन पंजाब किंग्स को इस हार से तगड़ा नुकसान हो गया है। 2 अंक गंवाने के बाद अब पंजाब किंग्स का प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता बहुत कम हो गया है। अब पंजाब अगर प्लेऑफ में अपनी जगह बनाना चाहती है, तो उसे अपने दूसरे मैचों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा तभी वह टॉप – 4 में क्वालीफाई कर सकती है।

आखिरी मैच में बड़े अंतर से हासिल करनी होगी जीत

19 मई को पंजाब किंग्स का आखिरी मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के साथ धर्मशाला में खेला जाएगा। अगर पंजाब प्ले ऑफ में अपनी जगह बनाना चाहती है, तो उसे किसी भी कीमत में इस मैच में जीत हासिल करनी ही होगी। इसके साथ ही अपने नेट रन रेट को बेहतर रखने के लिए उसे आखिरी मुकाबले को भारी अंतर से जीतना ही होगा। अब तक पंजाब 13 मैच खेल चुकी है, जिसमें उसके पास सिर्फ 12 अंक मौजूद हैं। इसके साथ ही टीम का नेट रन रेट भी – 0.308 है जिसके चलते वह आठवें स्थान पर मौजूद है।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दूसरों पर रहना होगा निर्भर

अगर पंजाब किंग्स अपना यह आखरी मुकाबला भारी अंतर के साथ जीतने में कामयाबी रही, तब भी उसके लिए प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा। अगर पंजाब प्लेऑफ में पहुंचना चाहती है, तो आरसीबी को अपने दोनों मुकाबलों में शिकस्त झेलनी होगी। इसके साथ ही लखनऊ सुपर जायंट्स को भी केकेआर को शिकस्त देना होगा। इसके साथ-साथ यह भी दुंआ करनी पड़ेगी कि मुंबई इंडियंस भी खेले जाने वाले अपने आखिरी मैच में हार जाए, तभी पंजाब किंग्स 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह बना पाएगी।

ऐसे मिली पंजाब किंग्स को शिकस्त

मैच के दौरान टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से पृथ्वी शॉ (54) और डेविड वॉर्नर (46) द्वारा 94 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को बेहतर शुरुआत दिलाई गई। इसके बाद टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने का काम रूसो ने नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर किया। वही जवाब में उतरी पंजाब किंग्स 50 के स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा बैठी, जिसके चलते अथर्व तायडे और लिविंगस्टोन द्वारा अर्धशतक जड़े गए, लेकिन फिर भी वह टीम को जीत दिलाने में नाकाम साबित हुए।

Read Also:-IPL 2023 :‌ ‘वो गिफ्ट में दे गए अपना विकेट’… सूर्यकुमार यादव के शॉट सिलेक्शन पर वीरेंद्र सहवाग ने जताई नाराजगी