Year Ender: 2022 ने लगा दी शतकों की झड़ी, दिग्गज खिलाड़ियों ने शतक जड़ बनाए कई Records
Year Ender: 2022 ने लगा दी शतकों की झड़ी, दिग्गज खिलाड़ियों ने शतक जड़ बनाए कई Records

Year Ender Records :साल 2022 खत्म होने के कगार पर है, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए तो यह साल काफी बुरे स्वप्न की तरह रहा, वहीं कुछ खिलाड़ियों के लिए यह साल काफी बेहतरीन और यादगार रहा है। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर द्वारा इसी साल शतक जड़कर सूखे को खत्म किया गया।

विराट कोहली

दुनिया के स्टार बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली का इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है। विराट के फैंस को उनके बल्ले से शतक देखने का काफी लंबे समय (लगभग 3 साल) से इंतजार था। लेकिन 2022 में यह खिलाड़ी एशिया कप के दौरान शतक जड़ते हुए अपने फैंस के इंतजार को खत्म करने में कामयाब रहा। जी हां विराट टी20 फॉर्मेट में अपना पहला शतक जड़ने में कामयाब रहे।

सिर्फ इतना ही नहीं इस साल विराट से शतकीय पारी ही नहीं खेली, बल्कि उनके द्वारा कुछ ऐसे एहसास भी किए गए, जो जिंदगी भर उनके जहन में रहेंगे। T20 वर्ल्ड कप में लगभग 90,000 लोगों के बीच रन मशीन कहलाने वाली विराट कोहली ने अपनी काबिलियत के दम पर पाकिस्तान को पराजित कर दिया था। उनकी यह पारी सबसे यादगार पारियों में शामिल होगी।

इसके साथ साथ विराट वनडे इंटरनेशनल में भी शतक जड़ते हुए शतक के सूखे को खत्म करने में कामयाब साबित हुए। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट बेहतरीन और शानदार शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे। जिसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोर्टिंग के रिकॉर्ड को भी उन्होंने पीछे छोड़ दिया, और इंटरनेशनल लेवल पर अपने 72 शतक के रिकॉर्ड को पूरा किया।

चेतेश्वर पुजारा

कोहली के अतिरिक्त टेस्ट टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। इस साल काफी लंबे समय के बाद अपनी वापसी करने वाले चेतेश्वर पुजारा अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, जिसके चलते कई दिन तक उन्हें टीम में जगह नहीं मिल सकी, लेकिन इस साल काउंटी क्रिकेट में उनके द्वारा बेहतरीन और शानदार प्रदर्शन किया गया।

पुजारा को काउंटी क्रिकेट के बाद बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने का चांस मिल सका। पहले टेस्ट की पहली पारी के दौरान वह नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए, उसके बाद दूसरी पारी में शतक जड़ते हुए शतक के सूखे को खत्म करने में कामयाब रहे। और एक बार फिर उन्होंने साल 2022 में टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब साबित हुए।

स्टीव स्मिथ

इन दोनों खिलाड़ियों के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ के लिए भी यह साल काफी बेहतरीन और यादगार रहा है। जुलाई 2022 में स्मिथ 31 पारियों के बाद एक शानदार शतक जड़ने में कामयाब रहे। उनका यह शतक श्रीलंका के खिलाफ संकट के समय‌ जडा गया था। इसके बाद दो शतकीय पारियां खेलते हुए उन्होंने दोहरा शतक भी जड़ा है।

डेविड वॉर्नर

स्मिथ की टीम के साथी डेविड वॉर्नर ऐसी ही परिस्थितियों से जूझते नजर आ रहे थे। 2020 में वार्नर भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेलते हुए 67 पारियां खेल गए। लेकिन शतकीय पारी में वह अपनी धाक नहीं जमा सके। साल 2022 में ही उन्होंने इस सूखे को खत्म किया। नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ यह खिलाड़ी वनडे में 1043 दिन बाद शानदार शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहा।

इतना ही नहीं बल्कि डेविड वॉर्नर का टेस्ट के दौरान भी प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, जिसके बाद टेस्ट से संन्यास लेने की भी उनकी मांग हो रही थी। लेकिन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 साल बाद शतक ही नहीं बल्कि दोहरा शतक जड़ते हुए उन्होंने सबका मुंह बंद कर दिया। इस साल के बाद कई बड़े रिकॉर्ड वह अपने नाम करने में कामयाब रहे।

Read Also:-बांग्लादेश के खिलाफ जिताऊ पारी खेलने वाले अश्विन ने किया एक के बाद एक ट्वीट, ‘ओवरथिंकिंग’ एक धारणा है जो मेरे पीछे….