जडेजा ने दिग्गज खिलाडियों पर दिया बड़ा बयान "विराट कोहली को कप्तान नहीं बनाना चाहती थी BCCI"
जडेजा ने दिग्गज खिलाडियों पर दिया बड़ा बयान "विराट कोहली को कप्तान नहीं बनाना चाहती थी BCCI"

साल 2022 खत्म होने वाला है और इस साल वर्ल्ड क्रिकेट में कई शानदार रिकॉर्ड्स बने है। हर साल की तरह इस साल भी क्रिकेट जगत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रहा है। इस साल भी जहां कई सारे रिकॉर्ड बने हैं तो वहीं कई सारे रिकॉर्ड टूटे भी हैं। हालांकि दुनिया के कई क्रिकेट टीमें इस साल का अंत जीत के साथ करना चाहती थी।

वहीं भारतीय टीम भी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत के साथ ही इस साल का अंत कर रही है। तो चलिए आपको इसी कड़ी में बताते हैं कुछ ऐसे बड़े रिकॉर्ड के बारे में जो इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए गए हैं।

Read More : बांग्लादेश के खिलाफ आर अश्विन ने तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

लिस्ट में सबसे पहले काबिज ज है इंग्लैंड की टीम। इंग्लैंड की टीम ने साल दो बड़े मुकाबलों में जीत को हासिल किया है। दरअसल इस साल इंग्लैंड की टीम ने वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप को जीतने का काम किया है। वही बता दें कि साल अक्टूबर नवंबर के महीने में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप को भी इंग्लैंड नहीं जीता था।

काफी लंबे समय से मैदान में रन बनाने के लिए मशक्कत कर रहे विराट कोहली ने भी इस साल अपनी फॉर्म को वापस हासिल कर लिया है। भारत के लिए विराट ने टी-20 क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं वही इस वक्त वह दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम इंटरनेशनल में 4000 रन हो चुके हैं।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने साल खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बटोरने का काम किया है। विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप में 81.50 की औसत के साथ 1141 रन बनाएं हैं।

साल 2022 के आखिरी में विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भी शानदार शतक लगाकर रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है और इस साल उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 72 शतक लगा लिए हैं।

इस साल भारतीय टीम ने कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा यानी कि 46 मुकाबलों में जीत को अपने नाम किया है। यह अपने आप में ही एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 2020 में 38 मुकाबले जीतने का कारनामा किया था।

बांग्लादेश के खिलाफ भारत के सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने 126 गेंदों में दोहरा शतक जड़कर ना सिर्फ रिकॉर्ड बनाया है। बल्कि क्रिस गेल को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।

पाकिस्तान की टीम ने 2 सालों में रिकॉर्ड को तोड़ते हुए T20 इंटरनेशनल में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड बनाया है पाकिस्तान न्यूजीलैंड में अब तक 18 बार T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मात दी हैं।

Read More : भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब इस लीग को खेलते हुए नजर आएगा ये खिलाड़ी, भारत दिला चुका है वर्ल्डकप