SRH vs RCB : विराट कोहली ने IPL में शतक जड़ कई बड़े-बड़े रिकार्डों को किया चकनाचूर

By Sangeeta Tiwari On May 20th, 2023

SRH vs RCB : विराट कोहली ने IPL में शतक जड़ कई बड़े-बड़े रिकार्डों को किया चकनाचूर

SRH vs RCB : आईपीएल 2023 का 65वां मुकाबला आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया, जिसमें विराट कोहली ने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपने आईपीएल करियर का छठा शतक जड़ दिया। विराट कोहली ने यह शतक जड़ने के साथ ही कई बड़े रिकार्डों को तोड़ दिया है। हैदराबाद में खेले जा रहे मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी के ओपनर बल्लेबाज विराट कोहली ने ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते हुए 62 गेंदों में 12 चौके और 4 छक्के जड़ दिया

इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल करियर में अपना छठा शतक पूरा कर लिया है। हालांकि विराट कोहली अगली ही गेंद पर कैच आउट हो गए, लेकिन इस शतक के साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकार्डों को चकनाचूर कर दिया है।

विराट बने IPL में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

विराट कोहली ने आईपीएल करियर में लगभग 4 साल बाद शतक जड़ा है, जोकि उनका आईपीएल में छठा शतक रहा। विराट कोहली आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं। इस मामले में विराट ने क्रिस गेल की बराबरी कर ली है। जहां क्रिस गेल 142 मैचों में 6 शतक जड़ने में कामयाब साबित हुए, वहीं विराट कोहली अपने 237वें मैच में इस मुकाम तक पहुंच सके।

विराट के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड

आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जा रहे मुकाबले में विराट कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ दिया। शतक जड़ने के साथ ही विराट के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

विराट कोहली ने आईपीएल इतिहास में डु प्लेसिस के साथ मिलकर सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया है। इस शतकीय पारी के साथ ही विराट कोहली और डु प्लेसिस के नाम 13 इनिंग में 854 रनों का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जोकि इससे पहले सनराइजर्स के लिए खेलें डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो के नाम दर्ज था, उन्होंने 10 इनिंग में 791 रन बनाए थे। गुरुवार 18 मई को खेले गए मुकाबले के दौरान यह दोनों बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहे। जहां विराट इस आईपीएल सीजन में अपने 500 रन पूरे कर सकें, वहीं आरसीबी के लिए भी उन्होंने 7500 रन पूरे कर लिए हैं।

आईपीएल में सबसे अधिक ओपनिंग स्टैंड खेलने वाले खिलाड़ी

184* – गौतम गंभीर, क्रिस लिन (केकेआर) बनाम जीएल, राजकोट, 2017 में
181* – विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल (RCB) बनाम RR, मुंबई WS, 2021 में
181* – शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस (सीएसके) बनाम पीबीकेएस, दुबई, 2020 में
172 – विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (RCB) बनाम SRH, हैदराबाद, 18 मई 2023 में

आईपीएल में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे अधिक शतक जाने वाले खिलाड़ियों में क्रिस गेल (6), विराट कोहली (6), जॉस बटलर (5) के नाम शामिल हैं।

Read Also:-IPL 2023: हेनरी क्लासेन की शतकीय पारी पर दिग्गजों ने दी बधाई, सचिन, सहवाग और डिविलियर्स भी हेनरी की ‘क्लास’ देख हुए मुरीद