टीम इंडिया ने इस साल करीब 7 बार अपने कप्तान बने हैं। अभी भी यह सिलसिला थमा नहीं है। लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे शिखर धवन को पहले वेस्टइंडीज दौरे पर कप्तान बनाया गया। आज के बाद खिलाड़ी को एक बार फिर से मामले के खिलाफ होने वाली सीरीज में बतौर कप्तान टीम में शामिल किया गया है।

वही टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी कप्तानी संभाल रहे हैं। लेकिन इससे पहले विराट कोहली इस जिम्मेदारी को निभा रहे थे। उन्होंने साल 2022 के आते-आते टीम के सभी प्रारूपों से कप्तानी छोड़ दी थी। आपको बता दे कि आखिरकार विराट कोहली रोहित शर्मा और शिखर धवन की कप्तानी की शुरुआत आंकड़ों से।

रोहित शर्मा


विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का स्थाई कप्तान बताया गया था। रोहित शर्मा ने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 13 मैचों में कप्तानी की है। वही शुरुआती पांच मैचों में बतौर कप्तान अगर बात करें तो उन्होंने पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज कराई है।

विराट कोहली

virat kohli
virat kohli

विराट कोहली ने भारत के लिए अभी तक कुल 65 वनडे मैचों की कप्तानी की है। विराट इंडिया के सभी प्रारूपों में अच्छे कप्तान साबित हुए हैं। हालांकि उन्होंने अब टीम इंडिया से कप्तानी छोड़ दी है और इन दिनों विराट अपनी खराब फॉर्म की वजह से काफी ज्यादा परेशान है। वही बात अगर उनके शुरुआती पांच वनडे मैचों की करें तो आपको बता दें कि उन्होंने शुरुआती पांच वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए 4 मैचों में जीत हासिल की थी।

शिखर धवन

shikhar dhawan
shikhar dhawan

शिखर धवन ने अब तक टीम इंडिया के कुल 6 मैचों की वनडे कप्तानी की है। वहीं उनके शुरुआती पांच मैचों की अगर बात करें तो 5 में से चार मैच उन्होंने जीते हैं। हाल ही में खेली गई वेस्टइंडीज सीरीज में उन्होंने तीनों अपने नाम किए हैं और इस सीरीज में वेस्टइंडीज के साथ क्लीन स्वीप किया है।
Read More : टीम इंडिया से अचानक बाहर हुआ ये घातक खिलाड़ी, नहीं दिख रही है अब कहीं से भी वापसी की आस

Leave a comment

Your email address will not be published.