Virat kohli Century: वनडे क्रिकेट में Virat Kohli ने बनाया रिकॉर्ड, गुवाहाटी में रच डाला इतिहास
वनडे क्रिकेट में Virat Kohli ने बनाया रिकॉर्ड, गुवाहाटी में रच डाला इतिहास

Virat kohli Century: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज Virat Kohli ने श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेली जा रही वनडे सीरीज के दौरान शतक जड़ते हुए इतिहास रच डाला। श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच के दौरान विराट कोहली ने 87 गेंदों पर 113 रन बनाए। जिसमें 12 चौके और एक छक्का भी था। इसी के साथ साथ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के महा रिकॉर्ड को भी विराट कोहली ने तोड़ने में कामयाब रहे।

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में बनाया ये महारिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेले जा रहे पहले वनडे मैच के दौरान विराट कोहली ने शतक जड़ते हुए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक महा रिकॉर्ड को तोड़ दिया। श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में विराट कोहली शतक जड़ते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 73 शतक जड़ने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। इसी के साथ सचिन तेंदुलकर के एक महा रिकॉर्ड को तोड़ने में विराट कोहली कामयाब साबित हुए।

गुवाहाटी में कमाल कर रचा इतिहास

श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में पहले वनडे मैच के दौरान शतक जड़ते ही भारत की धरती पर विराट कोहली अपने 20 वनडे शतक पूरे करने में कामयाब रहे। और इसी मामले में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारत की धरती पर सचिन तेंदुलकर 164 वनडे मैचों में 20 शतक जड़ने में कामयाब रहे। भारत की धरती पर विराट कोहली 102 वनडे मैचों में 20 शतक जड़ने का कारनामा रचते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ बैठे। भारत की धरती पर सबसे तेज वनडे शतक जड़ने को लेकर विराट कोहली सचिन तेंदुलकर को कहीं पीछे छोड़ चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के आसपास तक कोई नहीं

विराट कोहली के नाम पर टेस्ट, वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 73 शतक हो चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले विराट कोहली दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग तीसरे नंबर पर अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ मौजूद हैं। इसके साथ साथ सर्वाधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मौजूद है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक

1.  सचिन तेंदुलकर भारत 100 शतक का रिकॉर्ड

2. विराट कोहली (भारत) – 73 शतक का रिकॉर्ड

3. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 71 शतक का रिकॉर्ड

4. कुमार संगाकारा  (श्रीलंका) – 63 शतक का रिकॉर्ड

5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) – 62 शतक का रिकॉर्ड

6. हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) – 55 शतक का रिकॉर्ड

Read Also:-गुवाहाटी के मैदान में आया पृथ्वी शॉ के नाम का तूफान , 16 छक्के-चौके मार खेली शतकीय पारी