ऋषभ पंत की इन गलतियों की वजह से हारी टीम इंडिया, जीत के लिए बदलनी होगी रणनीती
ऋषभ पंत की इन गलतियों की वजह से हारी टीम इंडिया, जीत के लिए बदलनी होगी रणनीती

आईपीएल के समापन के बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज हुआ। ऐसे में इस सीरीज की कप्तानी केएल राहुल के हाथों सौंपी गई थी। लेकिन केएल राहुल के चोटिल होने के बाद टीम की कप्तानी ऋषभ पंत को दे दी गई थी। लेकिन कप्तानी के तौर पर पंत खुद को साबित नहीं कर पा रहे हैं। लगातार शुरुआत से ही उनकी कप्तानी बेहद खराब रही है।ऐसे में जहां पर की कप्तानी के दौरान टीम इंडिया को दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

बतौर कप्तान ऋषभ पंत के ऊपर भी काफी ज्यादा प्रेशर आ चुका है । क्योंकि उनकी कप्तानी पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। लेकिन उनके द्वारा की गई ये 3 गलतियां सबसे भारतीय टीम के लिए हार का कारण बनी है। यह गलतियां नहीं करते तो शायद भारत को इन दो मैचों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ता।

सातवें नंबर पर दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी

dinesh kartik
dinesh kartik

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि दिनेश कार्तिक अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे रहे हैं। वह क्रिकेट के मैदान में बेहतरीन फॉर्म में भी दिखाई दे रहे हैं। उनकी शानदार बल्लेबाजी साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी देखने को मिल रही है। इस मैच की सबसे बड़ी चूक यही थी कि उन्होंने दिनेश कार्तिक को सातवें नंबर की बल्लेबाजी के लिए चुना। पंत ने दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को मौका दिया वह 11 गेंदों में 10 रन बनाकर ही आउट हो गए वहीं दिनेश कार्तिक ने 11 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाए।

गलत मौके पर चहल को दी गेंदबाजी

Chahal
Chahal

साउथ अफ्रीका को आखिरी पांच ओवर में जीतने के लिए महज 24 रन की जरूरत थी। इस मौके पर रोकने की सबसे ज्यादा जरूरत भारतीय टीम को थी। लेकिन ऋषभ पंत ने भुवनेश्वर हर्षल पटेल को नहीं बल्कि युजवेंद्र चहल को मैदान पर भेज दिया। ऐसे में चहल ने 23 रन के नुकसान पर इस मैच को अपने हाथ से निकाल दिया।

अक्षर पटेल को ऋषभ पंत ने दिया एक ओवर

Pant
Pant

अक्षर पटेल सीजन में बतौर ऑलराउंडर अपना खेल दिखा रहे हैं। वही ऋषभ पंत ने इसी ओवर की गेंदबाजी कराई और छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका दे दिया। अगर ऐसे में टीम के कप्तान एक ऑलराउंडर बल्लेबाज को खिलाना चाहते थे। तो वहां दीपक हुड्डा को मौका दे सकते थे। लेकिन ऐसा उन्होंने नहीं किया। इन्हीं सब गलतियों की वजह से भारतीय टीम को लगातार दो मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है।