पीसीएल को आईपीएल के बराबर की मानता हैं पकिस्तान, मीडिया रिपोर्ट ने उड़ाई पकिस्तान की धज्जियाँ
पीसीएल को आईपीएल के बराबर की मानता हैं पकिस्तान, मीडिया रिपोर्ट ने उड़ाई पकिस्तान की धज्जियाँ

आईपीएल की तरह ही पाकिस्तान ने भी पाकिस्तान सुपर लीग यानी की पीएसएल शुरू की थी। हालांकि जहां एक तरफ आईपीएल को देश की सबसे बड़ी लीग माना जाता है तो वहीं अब इन दोनों ही लीग के बीच तुलना भी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि इस बार की आईपीएल मीडिया राइट्स देखने के साथ ही आईपीएल दुनिया की सबसे दूसरी बड़ी महंगी लीग बनकर कर सामने आई है।

आईपीएल बनी दुनिया की सबसे महंगी दूसरी लीग

ipl
ipl

आईपीएल के मीडिया राइट्स 48390 करोड रुपए में बिके हैं यानी कि आईपीएल के एक मैच की कीमत का अंदाजा लगाएं तो करीब 118 करोड रुपए है। हालांकि इन सबके बीच में मजेदार बात यह है कि अगर आप दूसरी तरफ पाकिस्तान की लीग के राइट्स पर नजर डालेंगे तो साल 2022 और 23 में 2 साल के लिए उनके मीडिया राइट्स की कीमत करीब 4,350,786,786 पाकिस्तानी रुपयों में बिके थे।

भारतीय मुद्रा में जब इनकी रकम निकाली गयी तो करीब 166 करोड़ रुपए ही है। यानी कि इस तरह 1 साल में पीसीएल या एक सीजन में पीसीएल की कीमत करीब 83 करोड़ ही है। वहीं अगर आईपीएल को देखें तो आईपीएल के एक मैच की कीमत करीब आईपीएल के एक सीजन से भी ज्यादा है।

पैसों के मामले में काफी पीछे है पाकिस्तान की सुपर लीग

psl
psl

इस तरह दोनों स्पोर्ट्स लीग की तुलना करें तो पीसीएल पैसों के मामले में काफी पीछे नजर आती है। सबसे बड़ी बात आईपीएल के बारे में दावा किया जा रहा है कि वह भविष्य की सबसे बड़ी महंगी स्पोर्ट्स लीग बन सकती है। हालांकि यहां पर यह बात सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आईपीएल और पीसीएल दोनों में दुनिया भर के खिलाड़ी खेलते हैं लेकिन आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं खिलाया जाता है और पीसीएल में भारतीय खिलाड़ी जाते नहीं है।

जय शाह ने दिया बड़ा बयान

jai shah
jai shah

इस बारे में शाह ने बयान दिया है अभी तक क्रिकेट के खेल में किसी भी टूर्नामेंट के लिए इतनी बड़ी बोली देखने को मिली है। मुझे इस बात को लेकर काफी ज्यादा गर्व हो रहा है कि आज आईपीएल वर्ल्ड स्पोर्ट्स में दूसरी सबसे बड़ी महंगी लीग बन चुकी हैं। वह भी 15 साल के सफर में आईपीएल अब इंग्लिश प्रीमियर लीग मेजर लीग बेसबॉल और द नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन के मुकाबले काफी तेजी से उभरा है। आपको बता दें कि साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत की गई थी जिसमें महज 8 फ्रेंचाइजी ओ को शामिल किया गया था