महेंद्र सिंह धोनी पुरानी कारों से खाता बुक तक इन 7 बिजनेसो से करते हैं करोड़ों की कमाई, बन गए हैं सफल बिजनेसमैन
महेंद्र सिंह धोनी पुरानी कारों से खाता बुक तक इन 7 बिजनेसो से करते हैं करोड़ों की कमाई, बन गए हैं सफल बिजनेसमैन

विश्व के बेहतरीन फिनिशर और आईसीसी के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया को जीत का स्वाद चखाने वाले दुनिया के एकलौते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो। लेकिन कमाई के मामले में महेंद्र सिंह धोनी अभी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर में से एक है। जी हां खेल में मान सम्मान के साथ-साथ धोनी ने खूब पैसा भी कमाया है।

धोनी के पास करोड़ों की संपत्ति है। जिसके वह इकलौते मालिक हैं। आपको बता दें कि धोनी क्रिकेट के अलावा भी अपने साइड बिजनेस से खूब सारा पैसा कमाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं महेंद्र सिंह धोनी के उन साइड बिजनेस के बारे में जहां से वह हर साल अच्छा खासा मोटा पैसा छापते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने खाताबुक में किया है निवेश

Khata Book
Khata Book

जानकारी के लिए आपको बता दें कि खाताबुक के लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद से 5 करोड से ज्यादा मर्चेंट जुड़ चुका है। महेंद्र सिंह धोनी ने 2020 में अपने एक बयान में कहा था कि खाताबुक जमीनी स्तर पर बदलाव लाने में काफी ज्यादा सक्षम हो रहा है।

कोर्स 24

Car 24
Car 24

महेंद्र सिंह धोनी ने इस कंपनी में साल 2019 में निवेश किया था। यह कंपनी साल 2015 में शुरू हो गई थी और पुरानी कारों की खरीद फ़िरोद पर काम करती है।

होम लोन

Home loan
Home loan

जानकारी कि आपको बता दें कि यह घरों के इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करने वाली एक कंपनी है। इस कंपनी में धोनी ने साल 2021 में निवेश किया था किस कंपनी की शुरुआत साल 2014 से हो गई थी।

होटल माही रेजिडेंसी

Mahi Residency
Mahi Residency

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि धोनी झारखंड के रांची में स्थित होटल माही रेजिडेंसी के भी मालिक है। वह धोनी का होम टाउन है और इस होटल की कोई भी फ्रेंचाइजी नहीं है।

स्पोर्ट्स फिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड

mahi
mahi

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के पास उस कंपनी का मालिकाना हक है यह कंपनी भारत में 200 से ज्यादा जिम चलाती है जिन्हें स्पोर्ट वर्ल्ड नाम से चलाया जाता है।

7इंकब्रूज

7 ink brew mahi
7 ink brew mahi

यह फूड एंड बेवरेज की कंपनी है धोनी इस कंपनी के शेयर होल्डर होने के साथ-साथ ब्रांड अंबेडकर भी है। कंपनी ने पिछले साल कॉप्टर 7 ब्रैंडनेम से चॉकलेट और बेवरेज की सीरीज लॉन्च की थी। आफ्टर सेवरल नेमस चॉकलेट और वेब्रिज की सीरीज लॉन्च की थी हालांकि है नाम धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट और जर्सी नंबर से ही बनाया गया है