IPL 2023 : IPL के फाइनल में CSK के रिकॉर्ड है काफी बेहतरीन, सिर्फ इस टीम से हो सकता है खतरा

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के 16वें सीजन में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहला क्वालीफायर मुकाबला मंगलवार 23 मई को खेला गया, जिसमें चेन्नई ने गुजरात को 15 रनों से हराया और दसवीं बार आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह बना रिकॉर्ड कायम कर लिया है। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, और पांचवी बार CSK के लिए आईपीएल खिताब से बस एक कदम की दूरी शेष रह गई है।

28 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अब दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम से गुजरात टीम की भिड़ंत होगी, और जो भी टीम इस क्वालीफायर मुकाबले में विजेता होगी उसे 28 मई को सीएसके के खिलाफ आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलना होगा।

CSK का रिकॉर्ड फाइनल में है काफी खतरनाक

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही है, और इस बार वह अपना दसवां आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलेगी। इससे पहले अगर चेन्नई की टीम के आईपीएल के फाइनल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो वह काफी बेहतरीन रहे हैं। आईपीएल इतिहास में अब तक खेले 9 फाइनल मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स चार बार आईपीएल का खिताब जीतकर ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है, जबकि 5 बार वह फाइनल में उपविजेता रही है।

सिर्फ इस एक टीम ने दी है टक्कर

आईपीएल इतिहास में मात्र एक टीम ऐसी रही है, जो चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में टक्कर देने में कामयाब रही है। आईपीएल फाइनल मुकाबले में जो 5 मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने हारे हैं, उनमें से तीन बार उसे मुंबई इंडियंस द्वारा साल 2013, 2015 और 2019 के आईपीएल के फाइनल मैचों में शिकस्त दी गई, क्योंकि आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के नाम सबसे अधिक 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।

CSK का आईपीएल फाइनल में अब तक का रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराना काफी मुश्किल है। आईपीएल के फाइनल में CSK के रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहे है, आइए डालते हैं एक नजर।

1. साल 2008 – चेन्नई बनाम राजस्थान – फाइनल में राजस्थान से मिली शिकस्त

2. साल 2010 – चेन्नई बनाम मुंबई – फाइनल में मुंबई को हराकर सीएसके ने जीती ट्रॉफी

3. साल 2011 – चेन्नई बनाम बेंगलुरु – फाइनल में बेंगलुरु को हराकर सीएसके ने जीती ट्रॉफी

4. साल 2012 – चेन्नई बनाम कोलकाता – फाइनल में कोलकाता से मिली शिकस्त

5. साल 2013 – चेन्नई बनाम मुंबई – फाइनल में मुंबई से मिली शिकस्त

6. साल 2015 – चेन्नई बनाम मुंबई – फाइनल में मुंबई से मिली शिकस्त

7. साल 2018 – चेन्नई बनाम सनराइजर्स – फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर सीएसके ने जीती ट्रॉफी

8. साल 2019 – चेन्नई बनाम मुंबई – फाइनल में मुंबई से मिली शिकस्त

9. साल 2021 – चेन्नई बनाम कोलकाता – फाइनल में कोलकाता को हराकर सीएसके ने जीती ट्रॉफी

Read Also:-IPL 2023 : प्लेऑफ की रेस से बाहर होने के बाद विराट कोहली हुए भावुक, ट्विटर पर कह दी कुछ ऐसी बात