IND vs ZIM: आखिरी वनडे में शुभमन गिल ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, तेंदुलकर, रोहित शर्मा को पछाड़ निकले आगे
IND-vs ZIM: आखिरी वनडे में शुभमन गिल ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, तेंदुलकर, रोहित शर्मा को पछाड़ निकले आगे

जिम्बाम्वे और भारत के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच के आखिरी मुकाबले के दौरान टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जिंबाब्वे को 290 रनों का एक बड़ा लक्ष्य दिया था और इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल ने जीत की तरफ एक बड़ा योगदान दिया। इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने आतिशी पारी खेलते हुए इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट के दौरान अपना पहला शतक लगा लिया है।

उन्होंने इस मैच के दौरान 97 गेंदों का सामना करते हुए 130 रनों की शानदार पारी खेली और वहीं इसी के साथ कई सारे रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गिल ने इस मैच के दौरान कौन सी बड़ी उपलब्धि को हासिल करते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Read More : IND vs ZIM 3rd ODI: जानिए कब, कहां और कैसे देख पाएंगे आप आखिरी वनडे मैच, फ्री में मैच देखने के लिए करें ये खास काम

हरारे में सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले बने भारतीय खिलाड़ी

जिंबाब्वे के विस्फोटक बल्लेबाज शुभ्मन गिल का बल्ला वेस्टइंडीज दौरे के बाद ही मामले दौरे पर भी काफी तेजी से बढ़िया प्रदर्शन लिखा रहा है। जहां जिंबाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में गेल ने अपने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट करियर का पहला शतक जड़कर एक खास उपलब्धि को अपने नाम किया है। तो इसी के साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

गिल ने तोड़ा तेंदुलकर और अंबाती रायडू का रिकॉर्ड

sachin tendulkar

आपको बता दें कि टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज गिल ने हरारे के मैदान पर जिंबाब्वे के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली है। गिल ने तीसरे वनडे में 97 गेंदों पर 130 रन बनाकर यह खास उपलब्धि को भी अपने नाम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड अंबाती रायडू के नाम पर दर्ज था। जिन्होंने साल 2015 में टीम इंडिया की तरफ से इस मैदान पर 124 रन बनाए थे। उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है ऐसा करने वाले बन चुके हैं

वही भारत की तरफ से बेस्ट इंडिविजुअल स्कोर का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर था। जहां तेंदुलकर ने 1998 में नॉटआउट 127 रनों की पारी खेली थी तो वहीं 130 रनों की पारी के साथ सचिन का यह रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

साल 2022 में वनडे क्रिकेट में शतक लगाने वाले बने भारतीय खिलाड़ी

Shubman Gill

आपको बता दें कि टीम इंडिया के बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने वनडे क्रिकेट में शतक जड़ने के बाद एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साल 2022 में वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ ही गिल का नाम भी शामिल हो गया है। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मैच के पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक लगाया था।

जिंबाब्वे के खिलाफ तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

rohit sharma

जिंबाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में गिल ने अपनी सेंचुरी के साथ ही टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आपको बता दें कि जिंबाब्वे की जमीन पर टीम इंडिया की तरफ से सबसे कम उम्र में वनडे शतक लगाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज था।

Read More : सचिन तेंदुलकर के साथ डिनर या धोनी के साथ खास ट्रेनिंग, ऋतुराज ने अपने जवाब से किया सबको खुश