IND vs WI 3rd ODI : मुकेश कुमार की चालाकी ने दिलाई टीम को जीत, सिर्फ 21 गेंदों में वेस्टइंडीज को करना पड़ा शिकस्त का सामना

IND vs WI 3rd ODI : भारतीय टीम और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट और वनडे सीरीज के मुकाबलों में कुछ नए एक्सपेरिमेंट करते हुए नए खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला लिया गया। यह फैसला इस उम्मीद के साथ लिया गया था कि आगामी महीनों में जब तक सीनियर खिलाड़ियों के स्थान पर नए खिलाड़ियों को शामिल किया जाए, तब तक वह पूर्ण रुप से तैयार हो जाए। भारतीय टीम मैनेजमेंट को अपने इस इरादे में कुछ हद तक सफलता भी मिली और इस सफलता का ही एक अहम हिस्सा मीडियम पेसर मुकेश कुमार भी हैं, जिन्होंने टेस्ट सीरीज में पदार्पण के बाद अब वनडे में भी अपनी काबिलियत की झलक पेश की है। उन्होंने तीसरे और निर्णायक मुकाबले में नई गेंद से वेस्टइंडीज की नीव को हिला कर रख दिया।

भविष्य के लिए भारतीय टीम के पास बल्लेबाजी के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन तेज गेंदबाजी के लिए कोई खास स्थिति नजर नहीं आती। ऐसी स्थिति में भारतीय टीम इस दौरे पर किसी प्रकार की कोई कसर शेष नहीं रखना चाहती। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए बंगाल के पेशर मुकेश कुमार को विंडीज दौरे पर शामिल किया गया था, जिन्हें पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे टेस्ट में मौका दिया गया था, जिसमें वह स्विंग हासिल करने की काबिलियत से सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे। इसके बाद उन्हें वनडे सीरीज में भी मौका मिला और यहां से भी वह लोगों की आशाओं पर खरे उतरे।

मुकेश ने बरपाया 21 गेंदों में कहर

पहले वनडे मुकाबले में तो भारतीय स्पिनरों का दबदबा बरकरार रहा और उन्होंने वेस्टइंडीज को अपने जाल में फंसाया लेकिन तीसरे और निर्णायक वनडे में बारी पेसरो के हाथ लगी जिसकी नीव मुकेश कुमार द्वारा रखी गई। जिस पिच पर भारतीय टीम 351 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही उस पर विंडीज बल्लेबाज पहली गेंद के लिए संघर्ष करते नजर आए। मुकेश कुमार ने धारदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 21 गेंदों में ही वेस्टइंडीज को धूल चटा दी।

पारी के पहले ओवर में ही मुकेश कुमार ने ब्रैंडन किंग का शिकार किया। दूसरे ओवर में उन्होंने काइल मेंयर्स की चालाकी को भांपते हुए राउंड द विकेट आकर वही गेंद डाली। मेयर्स ने फिर वही शार्ट खेलना चाहा, लेकिन एंगल के चलते मुकेश इस बार मात खा गए और स्टंस को पर ही गेंद को खेल बैठे।

मुकेश कुमार ने चौथे ही ओवर में वेस्टइंडीज की हार को निश्चित कर दिया था, क्योंकि तीसरी गेंद पर वह विंडीज कप्तान शाई होप को एक बेहतरीन आउटस्विंग पर स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच करा बैठे थे। गिल ने भी इस दौरान कैच लपक कर मुकेश की सहायता की इसके साथ ही मुकेश का यह ओवर मेडन भी रहा और उन्हें दोहरा फायदा मिला।

टेस्ट ODI हुआ पूरा, अब T20 में बरपाएंगे कहर

हालांकि इसके बाद मुकेश कुमार को कोई सफलता नहीं मिल सकी, लेकिन बाकी गेंदबाजों के लिए उन्होंने मैच को खत्म करने का प्लेटफार्म तैयार कर दिया। दाएं हाथ के पेशर 3 ओवर में 30 रन खर्चते हुए 3 विकेट अपने नाम कर सकें। मुकेश कुमार ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की ऐसी शुरुआत से आने वाले समय के लिए लोगों के मन काफी उम्मीदें जगा दी हैं। अब उनका अगला लक्ष्य T20 सीरीज में भी अपनी इसी फॉर्म को बरकरार रखने का होगा।

Read Also:-IND vs WI 3rd ODI : भारतीय टीम के एक्सपेरिमेंट ने किया कमाल, 17वें साल में भी वेस्टइंडीज को मिली शिकस्त