IND vs WI 2nd ODI : भारतीय टीम को मिली शिकस्त,वेस्टइंडीज ने 6 विकेट से हराकर सीरीज में की बराबरी

IND vs WI 2nd ODI : भारत और वेस्टइंडीज के बीच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में दूसरा एकदिवसीय मुकाबला खेला गया, जिसमें लगातार तीन मैचों में नाकाम रही वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ पहली सफलता हासिल कर ली है। वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज भारतीय टीम को बिना किसी दिक्कत के 6 विकेट से शिकस्त देने में कामयाब रही, और सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में खेल रही भारतीय टीम की बल्लेबाजी इस मुकाबले के दौरान फ्लॉप साबित हुई। वह विंडीज स्पिनर गुडकेश मोती के सामने कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी, वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान शेई होप द्वारा अर्धशतक जड़ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका गई।

भारत में कुछ ही समय बाद वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिससे कुछ समय पहले ही वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए वह अपने आप को मजबूत करने के प्रयासों में लगी हुई थी, लेकिन पहले मैच मैं किसी तरह मिली जीत और दूसरे मैच में मिली शिकस्त से टीम इंडिया को अब यह जवाब मिल गया है, कि विराट और रोहित जैसे दिग्गजों के बिना भारतीय टीम की बल्लेबाजी में कुछ भी दम नहीं है। इसके साथ ही अभी वह वर्ल्ड कप के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार नहीं हो सकी है।

भारत 50 ओवर भी खेलने में रहा नाकाम

पहले मुकाबले में भी भारतीय टीम को विराट और रोहित जैसे दिग्गजों की बल्लेबाजी के बिना 115 के लक्ष्य तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। वही दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भी ब्रिजटाउन के केसिंग्टन ओवल मैदान की पिच पर भारतीय बल्लेबाजी फ्लॉप साबित हुई। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में इस बार भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 181 रनों पर ही सिमट गई, इसके साथ ही भारतीय बल्लेबाज भी मात्र 40 5 ओवर तक ही टिक सके।

ईशान को छोड़ सभी हुए फ्लॉप

भारतीय टीम के लिए ओपनिंग में उतरे ईशान किशन (55) द्वारा बेहतरीन अर्धशतक जड़ा गया। वह सीरीज में लगातार दूसरी‌ फिफ्टी जडने में कामयाब रहे। ईशान किशन के साथ मिलकर 90 रनों की ओपनिंग साझेदारी करते नजर आए। वही शुभमन गिल (34) ने शुरुआत तो बेहतर की, लेकिन वह भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। गिल के आउट होते ही साझेदारी टूटने लगी और धीरे-धीरे भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ाती नजर आई।

दूसरे मुकाबले के दौरान संजू सैमसन और अक्षर पटेल को भी मौका दिया गया था, जहां संजू सैमसन (9)तीसरे नंबर पर भेजे गए, वही अक्षर पटेल (1) को चौथे नंबर पर जगह दी गई, लेकिन दोनों ही बल्लेबाज बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने में नाकाम रहे, इसके साथ ही कप्तान हार्दिक पांड्या का बल्ला भी कोई खास कमाल नहीं दिखा सका। सूर्यकुमार यादव (24) लय हासिल करते नजर आ रहे थे, लेकिन फिर भी वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर का भी कुछ खास योगदान नहीं रहा। वहीं वेस्टइंडीज के लिए स्पिनर गुड़केश मोती और तेज गेंदबाज रोमारियो शेफर्ड द्वारा तीन-तीन विकेट लिए गए।

होप – कार्टी ने दिलाई यादगार जीत

जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की टीम की तरफ से काइल मेयर्स (36) और ब्रैडन किंग (15) द्वारा तेज शुरुआत की गई और मात्र 8.2 ओवर में 53 रनों की साझेदारी करते नजर आए। शार्दुल ठाकुर (3 विकेट) द्वारा मेयर्स को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा गया। इसी ओवर में जहां शार्दुल किंग को आउट करने में कामयाब रहे वही 13वें ओवर में एलिक एथनाज‌ को भी अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही कुलदीप यादव द्वारा शिमरॉन हेटमायर‌ को बोल्ड करते हुए 91 के स्कोर पर चौथा विकेट गिराया गया।

विंडीज कप्तान शेई होप (63 नाबाद) एक तरफ से मैदान पर डटे रहे, और उनका साथ युवा बल्लेबाज केसी कार्टी (48 नाबाद) द्वारा निभाया गया, जिन्हें टीम में इस मैच के लिए खेलने के अवसर मिले, इसके बाद दोनों ने बेहतरीन साझेदारी (91 रन) करते हुए भारत की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, जहां इस बीच वह अपना 24वां अर्थ शतक जड़ने में कामयाब रहे, वहीं हार्दिक पर 37वें ओवर में कार्टी द्वारा लगातार दो चौके जड़कर टीम को जीत दिलाई गई।

Read Also:-जिनके पति की दीवानी है पूरी दुनिया वही Sakshi Dhoni इस साउथ एक्टर की है जबरदस्त फैन, बचपन से ही है उनकी फिल्में देखने का शौक