ICC Test Rankings: भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का दबदबा कायम, दूसरे स्थान में काबिज है ये खिलाड़ी
ICC Test Rankings: भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का दबदबा कायम, दूसरे स्थान में काबिज है ये खिलाड़ी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि इन दिनों क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट मैच का दबदबा रहा है मौजूदा समय में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जल्द ही भारत का भी मैच होने वाला है, आईसीसी ने सभी मैचों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन करने के बाद ही इस टेस्ट रैंकिंग को जारी किया है। इसलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस रैंकिंग में कौन सा खिलाड़ी आगे रहा है तो कौन फिसड्डी साबित हुआ।

रविचंद्रन अश्विन का रहा बोलबाला

r ashwin
r ashwin

सबसे पहले अगर बात करें गेंदबाजों की करें तो सबसे पहले आपको बता दे कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है इस लिस्ट में तेज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह भी शामिल है। भारतीय टीम के तेज स्पिन गेंदबाज अश्विन के नंबर दो की जगह कोई भी खिलाड़ी नहीं जीत पाया है।

लेकिन वही बुमराह एक पायदान नीचे आ गए हैं। बुमराह इससे पहले आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में तीसरे स्थान पर थे। वहीँ अब उनकी जगह न्यूज़ीलैंड एक तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने ले ली हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहिद अफरीदी भी एक स्थान से बढ़कर पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

विराट कोहली के ऊपर मंडराया खतरा

kohli
kohli

वहीँ अगर बल्लेबाजों की बात करें तो आपको बता दें कि आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन पहले पायदान पर मौजूद है इतना ही नहीं अब जो रूट भी दूसरे स्थान पर काबिज हो चुके हैं। जो रूट के दूसरे स्थान पर काबिज होने से पहले स्टीव स्मिथ के साथ केन विलियमसन को एक-एक पायदान का झटका देखने को मिला है।

इसमें जहां तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं तो वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम इसी रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर आ गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगर बात करें तो वह टॉप 10 के लिस्ट से आखिरी पायदान पर है। हालांकि रोहित शर्मा इस लिस्ट में आठवें नंबर पर मौजूद है।