IND vs SA: अगर इस सीरीज के तीसरे मैच को जीतना चाहते है ऋषभ पंत तो करना होगा, इन 3 प्लेयर्स को बाहर
IND vs SA: अगर इस सीरीज के तीसरे मैच को जीतना चाहते है ऋषभ पंत तो करना होगा, इन 3 प्लेयर्स को बाहर

भारतीय टीम के शानदार विकेटकीपर ऋषभ पंत वर्तमान समय में दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक हैं। बता दें कि वह जब से टीम में एक विकेटकीपर के तौर पर शामिल हुए हैं तभी से किसी भी दूसरे विकेटकीपर के लिए टीम में जगह पाना काफी मुश्किल हो गया है। वहीं पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के रिटायर होने के बाद पंत से अच्छा विकेटकीपर पूरे भारत के खिलाड़ियों में नही है। रिपोर्ट्स की मानें तो कई विकेटकीपर ऐसे है जो पंत के टीम में होने से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। आइए जानते है आखिर वे कौन – कौन से खिलाड़ी है..

ईशान किशन

मुंबई इंडियंस की ओर से हर साल आईपीएल में अपना जलवा दिखाने वाले ईशान किशन एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। बता दें कि आईपीएल 2020 में सिर्फ 14 मैचों में 57 की बेहतरीन औसत से 516 रन जड़े थे। वहीं ऐसा ही कुछ प्रदर्शन उन्होंने आईपीएल 2021 में भी किया था। जिसके बाद ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। हालांकि उसके बाद से ईशान को ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। खबरों की मानें तो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ईशान को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वहीं अब ईशान को वेस्टइंडीज के खिलाफ ड्रॉप कर दिया गया। दरअसल, गौर करने वाली बात ये है कि ईशान भी एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और पंत के होते हुए उन्हें टीम में ज्यादा मौके मिलना बहुत ही मुश्किल है। बता दें कि मैच में उन्हें एक ओपनर के तौर पर मौका दिया जाता है लेकिन रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे खिलाडियों के होते हुए उनका खेल पाना काफी मुश्किल होता है।

संजू सैमसन

भारतीय टीम में संजू सैमसन एक बहुत ही शानदार बल्लेबाज हैं। कम उम्र होने के बाद भी उन्होंने अबतक आईपीएल में 3 शतक चटकाए हैं। बता दें कि जिस तरह से पंत फॉर्म में चल रहे हैं वहीं सैमसन को कई बार नजरअंदाज भी किया है। सैमसन ने भारत के लिए अबतक 10 टी20 और एक वनडे मैच भी खेला है। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है। खबरों की मानें तो अगर पंत इसी तरह अपनी फॉर्म में रहे तो सैमसन का करियर एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उभर नहीं पाएगा।

केएस भरत

बता दें कि आंध्र प्रदेश के शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 20 अर्धशतक लगाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक तिहरा शतक भी बनाया है। बता दें कि केएस भरत आईपीएल 2021 में आरसीबी की टीम में शामिल हुए थे। वहीं वे अपनी शानदार प्रदर्शन की वजह से भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुए। लेकिन पंत इस वक्त टीम से बाहर हैं। ऐसा होने के बाद भी केएस भरत डेब्यू तक नहीं कर पाए। पंत के होने से वो सिर्फ फर्स्ट क्लास के स्टार ही बनकर रह सकते हैं।

Also Raed-IPL 2022: इस खिलाड़ी को नहीं खोना चाहती KKR टीम, कोच ब्रेंडन मैकुलम ने भी मानी अपनी गलती