टीम इंडिया के इस पूर्व दिग्गज स्पिनर को इस वजह से लेना पड़ा था संन्यास का फैसला, जानिए क्या थी खास वजह
टीम इंडिया के इस पूर्व दिग्गज स्पिनर को इस वजह से लेना पड़ा था संन्यास का फैसला, जानिए क्या थी खास वजह

टीम इंडिया इस समय साउथ अफ्रीका के साथ पांच मैचों के इंटरनेशनल T20 सीरीज खेलने में व्यस्त चल रही है। ऐसे में दोनों ही टीम 2-2 की बराबरी पर मौजूद हैं। ऋषभ पंत की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने अगले दो मैचों में ही जीतकर अपनी जोरदार वापसी दर्ज कराई है। ऐसे में आज हम आपको साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के जरिए T20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अपनी दावेदारी पेश करने वाले उन खिलाड़ियों के नाम बताते हैं, जो इसमें शामिल है।

ईशान किशन

ishan kishan

ishan kishan

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन का। आपको बता दें कि इस खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। दो अर्धशतक के साथ ईशान किशन ने 150.36 के स्ट्राइक रेट और 41.20 की औसत से 206 रन अपने नाम किए हैं। हालांकि ईशान के अलावा दोनों टीमों का कोई भी बल्लेबाज 150 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया है। भारत के पास रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे दो शानदार ओपनर है। लेकिन किशन भी बतौर ओपनर अपनी जगह टीम इंडिया में बना सकते हैं।

हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya

पिछले कुछ महीनों पहले तक हार्दिक पांड्या की टीम में जगह पक्की नहीं मानी जा रही थी। लेकिन आईपीएल 2022 में उन्होंने इतना शानदार खेल खेला है। जिसको देखकर सब हैरान रह गए हैं। इसी साल डेब्यू करने वाली टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई थी और उन्होंने बखूबी अपनी कप्तानी को निभाते हुए गुजरात को आईपीएल का खिताब भी जिताया है ऐसे में चारों तरफ उनके खेल के प्रशंसा हो रही है और हार्दिक ने बतौर कप्तान सभी को इंप्रेस किया है यही वजह है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ उपकप्तान आयरलैंड के खिलाफ कप्तान चुना है।

दिनेश कार्तिक

dinesh
dinesh

दिनेश कार्तिक ने भी अपना जोरदार वापसी करके सबको हैरान कर दिया है। साल 2022 इस खिलाड़ी के लिए काफी बेहतरीन साबित हो रहा है आईपीएल के जरिए 3 साल बाद टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने वाले कार्तिक T20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। कार्तिक ने राजकोट T20 करियर का पहला अर्धशतक ठोक कर टीम को जीत के शिखर पर पहुंचाया है। हालांकि आगामी सीरीज में यह खिलाड़ी अपनी जगह बना सकता है।

भुवनेश्वर कुमार

bhuvneshwar kumar
bhuvneshwar kumar

साउथ अफ्रीका के खिलाफ या खिलाड़ी अपने बेहतरीन अनुभव का शानदार अंदाज में इस्तेमाल करते हुए दिखाई दे रहे हैं। आपको बता दें कि इस सीरीज में इस खिलाड़ी ने 6 विकेट झटके हैं और वह काफी ज्यादा किफायती भी रहे हैं। भुवनेश्वर को उनके बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से भी नवाजा गया है।

इतना ही नहीं भुवनेश्वर ने मैच रद्द होने के बाद कहा था कि मैं अभी बिल्कुल फिट हूं। टीम में मेरा रोल अभी वही है जो पहले हुआ करता था। मैं पावर प्ले में गेंदबाजी करता हूं उसके बाद में अंतिम ओवरों में भी गेंदबाजी करता हूं। बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ ऑस्ट्रेलिया में यह खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे सकता है।

हर्षल पटेल

harshal patel
harshal patel

हषर्ल पटेल क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा नाम है जिन्होंने आईपीएल में अपनी तेज तर्रार गेंदबाजी से सबको हैरान किया है। आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में उन्होंने महज अभी तक 7 विकेट अपने नाम किए हैं। हर साल लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस कर रहे हैं और चयनकर्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित भी कर रहे हैं। ऐसे में खिलाड़ी को उनके प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है