विराट कोहली की कप्तानी में डूबा इस बेहतरीन खिलाड़ी का टेस्ट करियर! डेब्यू मैच में ही बल्ले से मचाया था आतंक
विराट कोहली की कप्तानी में डूबा इस बेहतरीन खिलाड़ी का टेस्ट करियर! डेब्यू मैच में ही बल्ले से मचाया था आतंक

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के सफल कप्तानों की बात आती है, तो सबसे पहले शीर्ष पर विराट कोहली का नाम आता है। विराट की कप्तानी में टीम ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है और उन्होंने अपने इस प्रदर्शन में कई सारे ऐसे खिलाड़ियों को मौका दिया है। जिन्होंने भारत को कई मैचों में जीत दिलाने में पूरा पूरा सहारा दिया है। लेकिन इन सबके बीच में खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसका टेस्ट कैरियर विराट की कप्तानी के दौरान बिल्कुल ही डूब गया था । एक खिलाड़ी साल 2018 से टेस्ट टीम से बाहर चल रहा है और अब इसकी वापसी में काफी ज्यादा दिक्कत आ रही है या फिर यह कह लीजिए कि अब इसकी वापसी टीम इंडिया में मुश्किल दिखाई दे रही है।

विराट कोहली की कप्तानी में डूबा टेस्ट करियर

Dhawan
Dhawan

भारतीय टीम में सिलेक्शन होना जितनी ज्यादा टेढ़ी खीर है। उससे ज्यादा टेढ़ी खीर है टीम इंडिया में खुद को लगातार बरकरार रखना। हालांकि इसका सबसे बड़ा उदाहरण 35 साल के शिखर धवन धवन को टीम इंडिया का बड़ा मैच विनर माना जाता था। लेकिन उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट विराट कोहली की कप्तानी के दौरान खेला था। धवन काफी लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

धवन की टीम में वापसी है मुश्किल

Dhawan
Dhawan

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने अपनी पहली पारी के दौरान 187 रन बनाकर धमाल मचाया था। लेकिन धवन की जगह टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ले चुके हैं, टेस्ट क्रिकेट में अगर धवन की बात करें तो इन्होंने 34 मैचों के दौरान 41 की औसत से 2300 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक भी अपने नाम किए हैं।

एक नजर धवन के रिकॉर्ड पर

Dhawan
Dhawan

टेस्ट में डेब्यू की बात करें, तो आपको बता रहे हैं कि टेस्ट में डेब्यू करते ही पहले मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम है। धवन ने 14 मार्च साल 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस रिकॉर्ड को बनाया था। इस दौरान उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 187 रन बनाकर धमाल मचाया था। इस मैच में धवन की पारी के दौरान ही टीम इंडिया ने इस मुकाबले  में जीत हासिल की थी। वहीं टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था और टेस्ट के अलावा T20 में भी शिखर धवन के लिए अपनी जगह को बनाना और उसे बरकरार रख पाना बेहद मुश्किल हो रहा है।

Read More – रवि शास्त्री ने चुनी पहले टी20 के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को रखा बाहर