Asia Cup 2023 : 2 सितंबर को होगा भारत और पाकिस्तान का आमना- सामना, जानिए श्रीलंका में कैसा है रिकॉर्ड

Asia Cup 2023 : काफी समय से एशिया कप 2023 का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अब बहुत जल्द ही इंतजार के यह पल खत्म होने वाले हैं। एशिया कप 2023 का शेड्यूल सामने आ चुका है। यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के आधार पर खेला जाएगा। इसके अंतर्गत चार मुकाबले पाकिस्तान में और बाकी के 5 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे। इसका पहला मैच 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहले 31 अगस्त को होना था, लेकिन अब एक दिन पहले ही 30 अगस्त को किया जाएगा। भारत पाकिस्तान और नेपाल एशिया कप 2023 के लिए ग्रुप ए में रखे गए हैं। वहीं श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में शामिल किया गया है।

भारतीय टीम 2 सितंबर से एशिया कप 2023 खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी, जिसकी शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से होगी। इन दोनों टीमों के बीच यह महा – मुकाबला कैंडी के मैदान पर खेला जाएगा। क्रिकेट प्रशंसक इस मुकाबले का काफी लंबे समय से बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे है। वहीं अपना दूसरा मुकाबला 4 सितंबर को भारत – नेपाल के खिलाफ खेलेगा। इसका भी आयोजन कैंडी में ही किया जाएगा। इसके बाद 10 सितंबर को सुपर 4 के दौरान भारत-पाकिस्तान का आमना सामना हो सकता है। सुपर 4 का यह मुकाबला कोलंबो के मैदान पर खेला जाएगा।

दोनों टीमों के बीच होगा कांटेदार मुकाबला

वही भारत और पाकिस्तान की बात की जाए, तो यह मुकाबला एशिया कप के दौरान सबसे अधिक सुर्खियों का विषय बनने वाला है, क्योंकि पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद दोनों चिर- प्रतिद्वंदी टीमें पहली बार एक-दूसरे के आमने-सामने टकराती नजर आएंगी। इसके साथ ही 4 साल के बाद एकदिवसीय फॉर्मेट में इन दोनों टीमों के बीच कांटेदार मुकाबला खेला जाएगा। साल 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान भारत पाकिस्तान के बीच आखिरी 50 ओवर मैच खेला गया था।

भारत-पाकिस्तान का श्रीलंका में कैसा होगा प्रदर्शन

भारत और पाकिस्तान के श्रीलंका में प्रदर्शन के बारे में बात करें, तो इन दोनों टीमों के बीच कैंडी में आज तक एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेला गया। हालांकि श्रीलंकाई मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 3 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें दोनों ही टीमें एक-एक जीत हासिल करने में कामयाब रही। इसके साथ ही एक मुकाबला बारिश की भेंट भी चढ़ गया था। साल 2004 के एशिया कप के दौरान पाकिस्तान ने भारत को 59 रनों से शिकस्त दी थी, जबकि साल 2010 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को बेहद करीबी मुकाबले में 3 विकेट से शिकस्त दी थी।

इसके साथ ही एशिया कप के दौरान दोनों टीमों के आमने-सामने के रिकॉर्ड की बात की जाए, तो भारत और पाकिस्तान का सामना अब तक एक दिवसीय फॉर्मेट में लगभग 13 बार हो चुका है, जिसमें भारत और पाकिस्तान 5 बार जीत हासिल करने में कामयाब रहा, वही एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के ड्रा भी हो गया। वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो आंकड़ों को देखते हुए भारतीय टीम का पलड़ा भारी लग रहा है। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा।

Read Also:-IND vs WI : रविचंद्रन अश्विन ने करी रिकॉर्ड्स की बौछार, 12 विकेट ले बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज