किसी ने बनाएं सबसे ज्यादा रन, तो किसी ने गिराई सबसे ज्यादा गिल्लियां, एक नजर एशिया कप के दौरान बने कुछ अनोखे रिकॉर्डस पर
किसी ने बनाएं सबसे ज्यादा रन, तो किसी ने गिराई सबसे ज्यादा गिल्लियां, एक नजर एशिया कप के दौरान बने कुछ अनोखे रिकॉर्डस पर

यूएई की धरती पर 27 अगस्त टूर्नामेंट का आगाज होने वाला है श्रीलंका मैं आपातकालीन स्थितियों के कारण इस मुकाबले को अभी यूएई में स्थानांतरित किया गया है। आपको बता दें कि इस साल का एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। साल 1984 में पहली बार एशिया कप का आयोजन भी हुआ था। एशिया कप के अब तक कुल मिलाकर 14 सीजन खेले जा चुके हैं।

जिसमें भारत एकमात्र ऐसी टीम है जो सबसे ज्यादा सफल टीमों की लिस्ट में टॉप पर रही है वही बात अगर भारत के विश्वकप रिकॉर्ड की करें तो आपको बता दें कि इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं। जिनके द्वारा अनोखे रिकॉर्ड बनाए गए हैं तो चलिए आपको बताते हैं एशिया कप के दौरान बने कुछ रिकॉर्ड के बारे में।

Read More : एशिया कप के इतिहास में इन 4 खिलाड़ियों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट, बल्लेबाजों को किया है खूब परेशान

एशिया कप के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

batmen

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या है। जयसूर्या ने 25 ओवरों में 50 की औसत के साथ 1220 रन अपने नाम किये हैं। वही दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा है। कुमार संगकारा ने 24 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 1075 रन अपने नाम किए हैं।

इतना ही नहीं इस लिस्ट में टीम इंडिया के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम भी आता है । जानकारी के आपको बता दें कि खिलाड़ी है 23 मैचों को खेलते हुए 971 रन अपने नाम किए हैं।

एक नजर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों पर

Muttiah Muralitharan

बात अगर एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लगाने वाले खिलाड़ियों की करें। तो इसमें भी श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन बनाम सबसे टॉप पर है मुरलीधरन ने 24 मैचों में खेलते हुए 30 विकेट अपने नाम किए हैं। वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एक बार फिर से श्रीलंका के गेंदबाज आते हैं। जिनका नाम है अजंता खिलाड़ी इस खिलाड़ी ने 26 विकेट लेने का कारनामा किया है।

इसके अलावा पाकिस्तान के सईद अजमल भी इस लिस्ट में शामिल है टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में इरफ़ान पठान का नाम दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

Sanath Jayasuriya

बात अगर विश्वकप के दौरान सबसे ज्यादा शतक लगाने की रिकॉर्ड की करें तो श्री लंका का महान खिलाड़ी सनथ जयसूर्या का नाम आता है। सनथ जयसूर्या ने 25 मैचों में 6 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर फिल्म का के ही बल्लेबाज कुमार संगकारा है। इस खिलाड़ी ने एशिया कप में अब तक 4 शतक लगाए हैं वहीं भारतीय टीम की तरफ से अगर बात करें तो विराट कोहली ने एशिया कप के दौरान खेलते हुए 3 शतक लगाकर अपना नाम किया है।

एक नजर एक मैच के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों पर

 Ajantha Mendis

Ajantha Mendis

एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में श्रीलंका के अजंता टॉप पर है। मेंडिस ने साल 2008 में भारत के खिलाफ 13 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे। भारत की ओर से शेयर कप में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड अरशद आयूब का अरशद ने 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रनों के नुकसान पर 5 विकेट अपने नाम किए थे।

Read More : एशिया कप 2022 में एक भी मैच नहीं खेल पाएंगे टीम इंडिया के ये 3 खिलाड़ी, प्लेइंग इलेवन में नहीं होते है फिट