4 विकेटकीपर खिलाड़ी जो मौजूदा समय वर्ल्ड क्रिकेट में कर रहे हैं राज, ऋषभ पंत का लिस्ट में नहीं है नाम
4 विकेटकीपर खिलाड़ी जो मौजूदा समय वर्ल्ड क्रिकेट में कर रहे हैं राज, ऋषभ पंत का लिस्ट में नहीं है नाम

क्रिकेट के खेल में इस वक्त ज्यादातर टीम अपने खिलाड़ियों पर जोर दे रही है। एक खिलाड़ी ही उनको जीत जाते हैं। लेकिन ऐसे में हर टीम को अच्छा गेंदबाज मिलना और अच्छा बल्लेबाज मिलना यह बेहद आसान है। लेकिन बात अगर विकेटकीपिंग की हो तो टीम के लिए अच्छा विकेटकीपर मिलना बेहद मुश्किल काम होता है।

इसी के साथ अगर वह विकेटकीपर अच्छी बल्लेबाजी कर जाए तो टीम के लिए किसी तुरुप के इक्के से कम नहीं होता। अब ऐसे में अगर बात विकेटकीपिंग की हो तो कई सारे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जो इस बात का उदाहरण है कि वह विकेटकीपर होने के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं।

बात अगर वर्तमान में टीम इंडिया की करें तो ऋषभ पंत केएल राहुल और ईशान किशन ऐसे खिलाड़ी हैं। जिनके हाथों में ही विकेटकीपिंग की कमान घूमती रहती है तो चलिए आज हम आपको इस कड़ी में वर्ल्ड क्रिकेट के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर के बारे में बताने वाले हैं। जो वर्तमान में अपने देश के लिए खेल रहे हैं और अपने खेल का अच्छा प्रदर्शन दिखा रहे हैं।

जोस बटलर

Jos Buttler
Jos Buttler

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है जोस बटलर का। आपको बता दें कि इस खिलाड़ी का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर की लिस्ट में सबसे ऊपर आता हैं। उन्होंने साल 2014 में इंग्लैंड के लिए विकेटकीपिंग की शुरुआत की थी और अब तक इस खिलाड़ी को तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए स्थाई विकेटकीपर के रूप में देखा जाता है।

हालांकि वर्तमान समय में यह खिलाड़ी सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा बने हुए हैं। खिलाड़ी के टेस्ट करियर की बात करें तो इन्होंने अभी तक 57 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 30.5 के साथ 2907 अपने नाम किए हैं। जिसमें उनके नाम दो शतक और 18 अर्धशतक भी शामिल है इसके अलावा इस खिलाड़ी ने 148 वनडे मैच खेले हैं।

इस दौरान उन्होंने 38.72 की औसत से 3872 रन अपने नाम किए हैं। जिसमें इनके नाम पर 9 शतक और 20 अर्धशतक भी शामिल है। वहीं इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के लिए अभी तक 88 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 2140 रन अपने नाम किए हैं इस दौरान उन्होंने एक शतक और 15 शतक भी लगाए हैं।

क्विंटन डी कॉक

Quinton de Kock
Quinton de Kock

जब-जब करीबी मौकों पर स्टंप आउट करने की बात आती है तो डिकॉक एक ऐसा नाम है। जो विकेट के पीछे सबसे तेज हाथों में से एक माना जाता है। उनको फुट मूवमेंट से लेकर बॉल कलेक्शन तक विकेट-कीपिंग के हर पहलू का बेहद अच्छे से ज्ञान हैं। जो वास्तव में उन्हें मार्क बाउचर के बाद अफ्रीका के इतिहास का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर भी बनाता है।

आपको बता दें इस खिलाड़ी ने 2022 में आईपीएल में लखनऊ सुपरजाइंट्स की ओर से एक बड़ी प्रोऐक्टिवनेस दिखाई। इसी वजह से वर्तमान में क्विंटन डी कॉक की गिनती बेहतरीन विकेटकीपर में की जाती है।

टॉम लॉथम

Tom Latham
Tom Latham

इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है न्यूजीलैंड के खिलाड़ी के टॉम लॉथम का। आपको बता दें कि न्यूजीलैंड क्रिकेट मैच डेवोन कॉन्वे और टॉम ब्लंडेल जैसे सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। हालांकि विकेटकीपिंग में टॉम लॉथम सबसे सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं उन्हें मैदान पर कभी भी तेजतर्रार नहीं होना चाहिए क्योंकि सबसे सरल और आसान तरीके से वह इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में सफल विकेटकीपर है।

हालांकि फिलहाल वह अभी इस भूमिका को नहीं निभा पा रहे हैं। लॉथम के इंटरनेशनल करियर की अगर बात करें तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 190 मैच खेले हैं। इस दौरान इस खिलाड़ी ने 7864 रन बनाए हैं जिसमें उनके नाम पर 18702 दोहरे शतक और 40 अर्धशतक भी शामिल है।

मुशफिकुर रहीम

Mushfiqur Rahim
Mushfiqur Rahim

यह खिलाड़ी पिछले 16 साल से बांग्लादेश टीम के साथ जुड़ा हुआ है और शानदार विकेटकीपिंग के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलने वाला खिलाड़ी बांग्लादेश के क्रिकेट के हाथ में बहुत ही कम समय में अन्य व्यक्तिय की तुलना में सबसे ज्यादा बेहतरीन है। इस प्रकार से वह मौजूदा कॉम्पिटिटिव सिनेरियो में वर्ल्ड क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे है।