टीवी इंडस्ट्री हो या फिल्म इंडस्ट्री दोनों में कॉमेडियन का अहम रोल होता है। बात करें टीवी सीरियल के कॉमेडी शो की तो कई सारे कॉमेडी शो ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। वहीं कॉमेडियन का जिक्र होते ही फैंस के जहन में केवल कपिल शर्मा और भारती सिंह का नाम ही आता है। कपिल शर्मा और भारती सिंह के आने से पहले टीवी जगत में और भी कई जबरदस्त कॉमेडियन राज करते थे। बता दें कि उन कॉमेडियन्स को देखने के लिए फैंस के बीच होड़ लगा करती थी। वहीं समय के साथ इन कॉमेडियन्स की चमक फीकी पड़ गई है। धीरे धीरे फैंस अब इन कॉमेडियन्स का नाम भूलने लग गए हैं। इस लिस्ट में राजू श्रीवास्तव, गोपी भल्ला, वीआईपी, राजीव निगम और सुनील पॉल जैसे कॉमेडियन्स का नाम शामिल है।

सुनील पाल (Sunil Pal)

सुनील पॉल ने भी द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के जरिए टीवी की दुनिया में अपनी पहचान बनाई थी। सुनील पॉल बॉम्बे टू गोवा जैसी फिल्म में भी अपनी कॉमेडी का जलवा दिखा चुके हैं। समय के साथ सुनील पॉल की कॉमेडी का जादू भी फीका पड़ चुका है। ऐसे में सुनील पॉल अब यू ट्यूब शोज होस्ट करने लगे हैं।

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover)

कपिल शर्मा के शो को अलविदा कहने के बाद सुनील ग्रोवर कई फिल्मों और वेब शो में काम कर चुके हैं। हाल ही में सुनील ग्रोवर सलमान खान ने दबंग टूर पर धमाल मचाते नजर आए थे। हालांकि सुनील ग्रोवर टीवी पर दोबारा अपना जादू नहीं चला पाए। सुनील ग्रोवर ने कई बार नए नए शोज के जरिए टीवी पर धमाकेदार वापसी करने की है लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। फैंस सुनील ग्रोवर को कपिल शर्मा के शो में देखना चाहते हैं। सुनील ग्रोवर कपिल शर्मा के साथ काम नहीं करना चाहते। ऐसे में सुनील ग्रोवर का नाम अब टीवी की दुनिया से गायब होने लगा है। हालांकि फैंस अब भी गुत्थी, डॉक्टर मशहूर गुलाटी और रिंकू भाभी जैसे किरदारों के जरिए सुनील ग्रोवर को याद करते हैं।

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava)

राजू श्रीवास्तव का नाम इंडिया के बेस्ट स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर जाना जाता है। राजू श्रीवास्तव द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज, द कपिल शर्मा शो और कॉमेडी सर्कस जैसे शो में अपना कमाल दिखा चुके हैं। हालांकि अब राजू श्रीवास्तव का नाम लोग भूलने लग गए हैं। ऐसे में राजू श्रीवास्तव ने अपना ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है जहां पर वो लोगों को कॉमेडी सिखाते हैं। इसके अलावा राजू श्रीवास्तव सोशल मीडिया पर अपनी फनी वीडियोज भी शेयर करते हैं। लंबे समय से राजू श्रीवास्तव किसी शो में नहीं नजर आए हैं।

राजीव ठाकुर (Rajeev Takur)

इस लिस्ट में अकगला नाम राजीव ठाकुर का आता है। राजीव ठाकुर ने कई साल तक कॉमेडी सर्कस के जरिए फैंस के दिलों पर राज किया है। राजीव ठाकुर कपिल शर्मा के शो में भी काम कर चुके हैं। हालांकि कुछ समय से राजीव ठाकुर टीवी की दुनिया से गायब ही हो गए हैं।

राजीव निगम (Rajeev Nigam)

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज 2 में धमाल मचा चुके राजीव निगम का नाम भी लोग अब भूलाने लग गए हैं। राजीव निगम ने कॉमेडी सर्कस में भी खूब रंग जमाया है। कॉमेडी सर्कस बंद होने के बाद राजीव निगम की किस्मत के सितारे में गर्दिश में आ गए। हालांकि बीच बीच में राजीव निगम छोटे छोटे रोल निभाते नजर आए थे। काम न मिलने की वजह से राजीव निगम यू ट्यूब पर द राजीव निगम नाम का एक शो होस्ट करते हैं।

एहसान कुरैशी (Ahsaan Qureshi)

एहसान कुरैशी द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के रनरअप रह चुके हैं। एहसान कुरैशी अपना बेस्ट कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा एहसान कुरैशी ये उन दिनों की बात है जैसे डेलीसोप में भी काम कर चुके है। इंडस्ट्री में लगातार एक्टिव होने के बाद भी एहसान कुरैशी अपनी पहचान खोते चले जा रहे हैं। काफी समय से एहसान कुरैशी को किसी भी कॉमेडी शो में नहीं देखा गया है।

वीआईपी (Vijay Ishwarlal Pawar)

वीआईपी ने कॉमेडी सर्कस में लोगों को खूब हंसाया था। लोग वीआईपी की कॉमिक टाइमिंग के जबरदस्त फैन थे। कुछ समय पहले ही वीआईपी ने भाखड़ावाड़ी जैसे टीवी शो में काम किया था। हालांकि वीआईपी भी कॉमेडी की दुनिया में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। जबकि एक जमाने में कॉमेडी की दुनिया में वीआईपी के नाम का सिक्का चलता था।

Also Read-अमिताभ ने खुद रेखा के साथ काम करने से किया मना, जानिए हिट जोड़ी टूटने की क्या वजह थी?