इंदौर टेस्ट में अश्विन तोड़ेंगे वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव का ये रिकॉर्ड, वर्ल्ड क्रिकेट में मचेगा तहलका!
IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में अश्विन तोड़ेंगे वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव का ये रिकॉर्ड, वर्ल्ड क्रिकेट में मचेगा तहलका!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की खेली जाने वाली बॉर्डर गावस्कर सीरीज के दो मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारतीय टीम ने 2-0 से अपने भारत को आगे किया है। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। इस तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन एक ऐतिहासिक कमाल करने वाले हैं। आपको बता दें कि आश्विन भारत की महान क्रिकेटर कपिल देव का एक महा रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर देंगे।

Read More : फाइनली सामने आया भारत और ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा शेड्यूल, जानिए कब, कहां खेले जायेंगे सभी मैच

कपिल देव का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

टीम इंडिया के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे टेस्ट मुकाबले में आकर दो विकेट हासिल कर लेते हैं। तो वह पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के 687 इंटरनेशनल विकेट के रिकार्ड को तोड़ देंगे। भारत के लिए सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी बन जाएंगे।

इतना ही नहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा 956 इंटरनेशनल विकेट अनिल कुंबले ने लिए हैं। वही दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम आता है। जिन्होंने 711 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। हालांकि अश्विन अगर तीसरे मुकाबले में 2 विकेट और ले लेते हैं तो वह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ कर आगे निकल जाएंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले खिलाड़ी

1. अनिल कुंबले – 956 विकेट

2. हरभजन सिंह – 711 विकेट

3. कपिल देव – 687 विकेट

4. रविचंद्रन अश्विन – 686 विकेट

सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेकर अश्विन रचेंगे इतिहास

अश्विन इसके अलावा भारत के लिए खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने के मामले में अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड तोड़ देंगे बता दे आश्विन ने अभी तक भारत के लिए खेलते हुए टेस्ट मैच में कुल 25 बार पांच विकेट हॉल लिए हैं। इस मामले में वह अभी तक अनिल कुंबले के बराबरी पर हैं अनिल कुंबले ने भी भारत के लिए खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 25 बार पांच विकेट हॉल लिए थे अश्विन अगर इंदौर में एक बार फिर से 5 विकेट हॉल लेलेते है तो इस रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हो जाएंगे।

अपने देश के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 45 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

2. रंगना हेराथ (श्रीलंका) – 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

3. अनिल कुंबले (भारत) – 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

4. रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 24 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

Read More : IND VS AUS W : भारतीय टीम को सेमीफइनल में हराकर ख़ुशी से गदगद हुई मेग लैनिंग, अपनी साथी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कहीं बड़ी बात